Thursday, 6 September 2018

मखाना कैसे खाये, जाने इसके फायदे | Makhane Khane Ke Fayde

  Admin       Thursday, 6 September 2018
मखाना कैसे खाये, जाने इसके फायदे | Makhane Khane Ke Fayde

मखाना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं। 
इसके अलावा इसमें सोडियम बहुत ही कम पाया जाता है। कम सोडियम और उच्च मैग्नीशियम वाला यह खाद्य सामग्री हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापा से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है। 
एक उपवास आहार के रूप में लोकप्रिय मखाना के स्वास्थ्य लाभ बादाम और अखरोट जैसे सूखे फल से भी बेहतर माने जाते हैं। इसलिए इसका नियमित रूप से उपयोग में लाइए।
मखाना कैसे खाये, जाने इसके फायदे | Makhane Khane Ke Fayde

मखाना और आयुर्वेद

मखाना, जिसे फोक्स नट या लोटस सीड्स भी कहा जाता है, यूरीले फॉक्स नामक पौधे से आते हैं जो पूर्वी एशिया में गीले मैदानों या तालाबों के स्थिर पानी में उगता है। इसका उपयोग 3000 वर्षों से चीनी दवा में किया जा रहा है और आयुर्वेद के विज्ञान में भी इसे एक महत्वपूर्ण जगह मिली हुई है।
प्राचीन काल से मखाना को भारत में धार्मिक समारोहों में भी महत्व मिलता है। यह नवरात्रि और अन्य अवसरों के दौरान तैयार एक लोकप्रिय ‘उपवास’ पकवान है।

मखाना कैसे खाये

1. मखाने की सुंदरता उनकी बहुमुखी प्रतिभा में है। आप मखाने को कई तरह से खा सकते हैं। आप मखाने के बीज को भुन सकते हैं या फिर इसे धोड़े से घी में फ्राइ कर सकते हैं जिसमें पॉपकॉर्न की तरह दिखते हैं।
2. इसके अलावा आप मखाने को काले नमक के साथ टोस्ट करके के भी खा सकते हैं। यह आपके लिए बहुत ही अच्छा नाश्ता हो सकता है।
3. आपको बता दें कि मखाने का उपयोग कई तरह के डिश में भी किया जाता है। मखाना खीर, मखाना चोप्स, क्रिमी मखाना विद मशरूम आदि पकवान में मखाने का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा मखाने को पनीर की सब्जी में डालकर खाने से इसका पोषण तत्व और स्वाद बढ़ जाता है।
4. जैतून का तेल, नमक, काली मिर्च और हल्दी मिलाएं। फिर इसमें भुना हुआ मखाना मिलाएं और कुछ मिनट तक हिलाएं, जब तक कि मखाना स्वाद के लिए कुरकुरा न हो इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। फिर आप इसे खा सकते हैं।
5. मखाने को दूध में उबाल कर इसमें किशमिश और बादाम डालकर खाएं, आपको ताकत मिलेगी। वैसे बीज के साथ बने पेस्ट को कई जापानी और चीनी मिठाई में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

मखाने के फायदे

1. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर मखाना बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का काम करता है। इसमें एंटी-एजिंग एंजाइम पाए जाते हैं, जिसको लेकर माना जाता है कि इससे डैमेज प्रोटीन की मरम्मत में मदद मिलती है।
2. मखाना कैल्शि‍यम से भरपूर है और जोड़ों के दर्द में फायदा भी पहुंचाता है।
3. मखाना कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम में कम होता है। यह उन लोगों को खाने के लिए एक आदर्श नाश्ता है जिन्हें बार-बार भूख लगती है।
4. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि मखाने में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है। ये आसानी से पच जाता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।
5. यह वजन घटाने में आपको सक्षम बनाता है, क्योंकि यह फाइबर में समृद्ध है और कैलोरी में कम है।
6. आयुर्वेदिक के अनुसार मखाने के अस्थिर गुण गुर्दे को लाभ देते हैं।
7. इसमें एक प्राकृतिक फ्लैवोनॉयड भी होता है जिसे कैम्फेरोल कहा जाता है जो सूजन और बुढ़ापे को रोकने में मदद करता है।


logoblog

Thanks for reading मखाना कैसे खाये, जाने इसके फायदे | Makhane Khane Ke Fayde

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment