Monday, 15 October 2018

लौंग करे इन 5 बीमारियों का जड़ से सफाया | Laung Kare In 5 Bimariyo Ka Jad Se Safaya

  Admin       Monday, 15 October 2018
लौंग के नुस्‍खे लौंग करे इन 5 बीमारियों का जड़ से सफाया

सेहत से जुड़ी रोजाना की कुछ ऐसी दिक्‍कतें होती हैं जिन्‍हें न तो नजरअंदाज किया जा सकता है और न ही भारी भरकम दवाएं ही खाई जा सकती हैं।

लौंग करे इन 5 बीमारियों का जड़ से सफाया | Laung Kare In 5 Bimariyo Ka Jad Se Safaya


Read Also - पेट को हर समस्‍या से दूर रखेंगे ये 4 चूर्ण | Pet Si Samasiya ke Liye Nuskhe

तो क्‍यों न इनका समाधान अपनी रसोई में तलाशा जाए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोजमर्रा की समस्‍यों में लौंग कैसे फायदा पहुंचाती है। सदियों से मसाले के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला लौंग औषधीय गुणों का खजाना है।

प्रोटीन, आयरन से भरपूर है लौंग

इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। साधारण सा सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई समस्‍याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है।

लौंग का तेल पेट की तकलीफ में पहुंचाए आराम

पाचन, गैस, कांस्टीपेशन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लौंग काफी फायदेमंद होती है। सुबह खाली पेट 1 ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालकर पीने से काफी आराम होगा।


सर्दी जुकाम में भी दे राहत

सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी काफी आराम मिलता है।

मुंह की बूदबू को करे दूर

अधिकतर लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों के लिए लौंगे बहुत ही फायदेमंद है। 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर करे

चहरे के दाग-धब्बों या फिर सांवली त्वचा को निखारने के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। मगर सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।

रूखे बालों को बनाए सिल्‍की

जिन लोगों के बाल अक्सर झड़ते हैं या फिर सूखे-सूखे से रहते हैं वह लोग लौंग से बना कंडीश्नर इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर लौंग को थोड़े से पानी में गर्म कर उससे बाल धोएं जा सकते हैं। इससे बाल घने और मजबूत होते हैं।
logoblog

Thanks for reading लौंग करे इन 5 बीमारियों का जड़ से सफाया | Laung Kare In 5 Bimariyo Ka Jad Se Safaya

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment