Saturday, 20 October 2018

नीम की पत्तियों से निखारें अपना सौंदर्य | Beauty From Neem Leaves

  Admin       Saturday, 20 October 2018
Neem Beuty Tips : नीम गुणों की खान है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह कई बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

नीम का स्‍वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन यह बेहद प्रभावशाली होता है। नीम की पत्तियां चबाने से रक्‍त शुद्ध होता है और (मधुमेह)Diabetes भी नियंत्रित रहता है। 

चेहरे पर नीम की पत्तियों का लेप लगाने से फुंसियां व मुंहासे मिट जाते हैं। आइये जानते हैं नीम के कुछ और सौंदर्यवर्धक लाभ-

नीम की पत्तियों से बढ़ाये अपनी खूबसूरती और सौंदर्य Neem Leaves Beauty Tips in Hindi

नीम की पत्तियों से निखारें अपना सौंदर्य | Beauty From Neem Leaves

संक्रमण से बचाये Avoid Infection

करीब दो लीटर पानी में 50-60 नीम की पत्तियां डालकर उबालिये। उबालते वक्‍त जब पानी का रंग हरा हो जाय, तो उस पानी बोतल में छान कर रख लें। 
नहाते समय एक बाल्‍टी पानी में 100 मिली नीम का यह पानी डालें। यह पानी आपको संक्रमण, मुंहासों और वाइटहेड्स से छुटकारा दिलायेगा।

नीम का तेल गुणों की मेल Neem oil properties match

नीम का तेल कई साबुनों, नहाने के पाउडर, शैंपू, लोशन, टूथपेस्‍ट और क्रीम में प्रयोग किया जाता है। यह त्‍वचा की शुद्धि करता है। Neem Leaves Beuty Tips

नीम फेस पैक निखारे रूप Neem Face Pack Improve beauty

10 नीम की पत्‍तियों को संतरे के छिलकों के साथ पानी में उबालिये। इसका पेस्‍ट बना कर उसमें शहद, दही और सोया मिल्‍क मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। 
हफ्ते में तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको मिलेगा एक निखरता हुआ चेहरा। साथ ही आपके चेहरे से पिंपल, वाइटहेड्स, Blackheads और पोर्स छोटे हो जाएंगे।

हेयर कंडीशनर संवारे बालों की खूबसूरती The beauty of the hair by hair conditioner

नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर(Hair Conditioner) भी है। पानी में उबालकर और शहद मिलाकर तैयार किया गया नीम का पेस्‍ट बालों में लगाने से रूसी की समस्‍या खत्‍म होती है। साथ ही आपके बाल मुलायम भी बनते हैं।

रूप निखारे स्‍किन टोनर Improve Your Skin from the face toner

आपको महंगे-महंगे Beauty Products पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। अगर आपके पास नीम की पत्तियां हैं, तो आपका काम काफी आसान हो जाता है। 
रात एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आपको मुंहासों, झाइयां और ब्‍लैकहेड्स से निजात मिलेगी। 
एक अकेला नीम आपको इतनी सारी Beauty Problems से निजात दिला सकता है। Neem Leaves Beuty Tips

benefits of neem leaves in hindi, uses of neem leaves in hindi, uses of neem leaves in hindi language, benefits of neem leaves for skin , BEAUTY BENEFITS OF NEEM IN HINDI, BENEFITS OF NEEM LEAVES IN HINDI ,USES OF NEEM LEAVES IN HINDI

logoblog

Thanks for reading नीम की पत्तियों से निखारें अपना सौंदर्य | Beauty From Neem Leaves

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment