Thursday, 18 October 2018

केसर वाला दूध गर्भवती स्त्री को प्रेगनेंसी क्यों पीना चाहिए ? | Kesar Wale Dhud Ke Fayde

  Admin       Thursday, 18 October 2018
केसर वाला दूध फायदे – saffron : गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती स्त्री के शरीर में कई प्रकार की समस्याएं पैदा होती रहती हैं। 

गर्भ अवस्था में सबसे जरूरी बात यह है कि इसमें संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है।जिसमें दूध एक ऐसा आहार है जो पूरी तरीके से संतुलित होता है। और इस में kesar मिलाकर इसकी पौष्टिकता को और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है।

केसर के फायदे और लाभ


केसर के फायदे और लाभ

गर्भवती स्त्री को केसर वाला दूध पीने से शरीर की कई तरह की परेशानियों से बचाया जा सकता है। सबसे ख़ास बात यह है की केशर के दूध से बच्चा गोरा पैदा होता है। तो आइए जानते हैं कि गर्भवती स्त्री को केसर वाला दूध पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।
सबसे पहला फायदा नॉर्मल डिलीवरी
अगर आप नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं। तो आपको केसर वाला दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि केसर वाला दूध पीने से नॉर्मल डिलीवरी के चांस बढ़ जाते हैं। इसके लिए आप गर्भावस्था के पांचवें महीने से इसका सेवन शुरू कर सकते हैं।
पाचन क्रिया
इस दौरान महिला के शरीर की पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है। इसका मेन कारण होता है कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में हार्मोन में बदलाव आने की वजह से ज्यादा भारी आहार पच नहीं पाता। जिसके कारण महिलाओं का पेट खराब हो जाता है। लेकिन यदि आप केसर वाला दूध पीती है। तो आपकी पाचन क्रिया मजबूत रहती है। जिसके कारण आपका पेट स्वस्थ रहता है।
आंखों की परेशानी
इस दौरान बहुत सी महिलाओं को आंखों की परेशानी होती है। आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए केसर वाला दूध काफी फायदेमंद है। जो आंखों को स्वस्थ रखता है।
गोरा बच्चा
गोरा बच्चा प्रेगनेंसी के दौरान केसर वाला दूध पीने से बच्चे का रंग गोरा होता है। क्योंकि इसमें मौजूद थियामिन और रिबोफ्लेविन गुण प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखते हैं।
जरूर ध्यान रखना चाहिए
लेकिन इसके सेवन करने से पहले कुछ बातों पर जरूर ध्यान रखना चाहिए। इसमें कोई दो राय नहीं है कि प्रेगनेंसी के दौरान केसर वाला दूध पीना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। 
लेकिन एक निश्चित मात्रा में। Kesar waale Doodh ka Sewan संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। आप दिन भर में सिर्फ चार रेशे ही एक गिलास दूध में डालकर पिए। इस के अधिक सेवन करने से प्रग्नेंट महिला को या उसके बच्चे को नुकसान हो सकता है। अच्छा तो यह होगा इसके सेवन से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लेले।

#kesar benefits pregnancy in hindi, kesar ko kaise use kare, kesar ke fayde bataye
asli kesar ki pehchan


logoblog

Thanks for reading केसर वाला दूध गर्भवती स्त्री को प्रेगनेंसी क्यों पीना चाहिए ? | Kesar Wale Dhud Ke Fayde

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment