Tuesday, 23 October 2018

स्वस्थ और लम्बे बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे | Tips Hair Growth Hindi

  Admin       Tuesday, 23 October 2018
वर्तमान समय में हर कोई बालो के झड़ने तथा दोमुंहे होने से परेशान हैं। जिसके लिए लोग आये दिन पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट (Hair Treatments) करवाते हैं।

लेकिन इन सभी ट्रीटमेंट से बालों को फायदा कम नुकसान ज्यादा होता है और साइड इफेक्ट भी होते हैं। क्यूंकि इन हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatments) में केमिकल का उपयोग किया जाता हैं। जिसके वजह से बालों की प्राकृतिक चमक जल्दी ही चली जाती है।

और फिर हम इन ट्रीटमेंट के आदि हो जाते है। हालाँकि ज्यादातर लोग इस हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatments) कराने के लिए समर्थ नहीं होते है, 1-2 बार कुछ लोग करा सकते है, लेकिन हमेशा ये संभव नहीं हो पाता है। tips hair growth hindi.

बालों की तंदुरुस्ती के लिए घरेलू उपाय या नुस्खे (Hair Treatments) ज्यादा अच्छे होते हैं, जिनके कोई दुष्परिणाम नहीं होता है। इससे बाल अन्दुरुनी तौर पर शक्तिशाली होते हैं और इस तरह के घरेलू नुस्खे (Hair Treatments) कम पैसे में बहुत अच्छा परिणाम देते है। घर में मौजूद रोजमर्रा के चीजों के उपयोग से ही आप सुंदर, स्वस्थ्य बाल पा सकते है।

 बाल लम्बे और सुन्दर करने के कुछ आसान घरेलु तरीके और नुस्खे

स्वस्थ और लम्बे बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे | Tips Hair Growth Hindi

आलू का रस :

आलू में विटामिन A, B और C की भरपूर मात्रा में होती हैं। इसका रस लगाने से बालों के रूखेपन में कमी आती हैं, साथ ही बाल मुलायम होते हैं।

इसके लिए 3 आलू को पीसकर उनका रस निकले और इस रस से सर की मालिश करे और 1 घंटे बाद बालों को शेम्पू से धो ले। 

अगर बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हैं तो आलू के रस के साथ एक निम्बू के रस को मिलाये और उस मिश्रण से सर की मालिश करे आप जल्द ही असर देखेंगे। tips hair growth hindi

सफेद सिरका :

एक कप पानी के साथ 1 चम्मच सिरका डालें, साथ ही कुछ बूंद तेल दाले सर धोने के 15 मिनिट बाद इस पानी से सर धोलें, इससे बालों का Ph लेवल संतुलित रहता हैं।

मेथी दाना :

मैथी में प्रोटीन अधिक मात्रा में होती है, जिससे ये बालों के लिए अच्छी मानी जाति है। इसके अलावा इसमें लेसिथिन होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है, साथ ही नमी और पोषण भी देता है।  मेथी दाने को पानी में रात भर पानी में भिगोकर रखें, सुबह उसे पानी के साथ पीस ले और पेस्ट बना लें।

अब अपने बालों में नारियल का तेल लगायें, उसके बाद ये पेस्ट अपने बालों में लगा लें। 1 घंटे बाद इसमें शैम्पू कर के धो लें।

यह लेप बालों को स्वस्थ बनाता हैं। इससे बालों में चमक आती हैं और बाल घने होते हैं।

नींबू का रस :

ये तो हम सभी जानते है कि नीम्बू/lemon में विटामिन c की अधिकता होती है। इसमें इसके अलावा विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी12, फोलिक एसिड व् दुसरे पोषक तत्व पाए जाते है। इसके साथ ही इसमें एंटीओक्सिडेंट भी होता है। नीम्बू के रस के प्रयोग से बाल सॉफ्ट, चमकदार, रुसी मुक्त हो जाते है। 
नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता हैं जिससे बालों में चमक रहती है और यह रुसी को भी कम करते हैं। ठण्ड में रूसी की परेशानी बढ़ जाती हैं सिर की त्वचा रुखी हो जाती हैं। आप रुसी हटाने के उपाय पढ़ सकते है। ध्यान देने योग्य बात ये कि नीम्बू के रस का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, ये बालों के रंग को हल्का कर देता है। tips hair growth hindi

हॉट आयल मसाज :

जड़ो में मसाज करने से सर में खून का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। अगर आप हफ्ते 3-4 बार मसाज करते है, तो आपको बहुत जल्दी खुदबखुद फर्क समझ में आएगा। 
आप मसाज बिना तेल के सिर्फ उँगलियों से भी कर सकती है। उँगलियों को सर्कुलेशन मोशन में बालों की जड़ों में घुमाना है। इससे खून का स्त्राव बढ़ता है। आप आनंद महसूस करेंगें। tips hair growth hindi

इसके अलावा आप हफ्ते में 1 बार हॉट आयल मसाज भी कर सकते है। नारियल या ओलिव आयल को हल्का गर्म करें, अब इसे मसाज करें, इससे आप रुसी समस्या भी दूर होगी, और आपको मुलायम और चमकदार बाल मिलेंगें।

आंवला –

आंवला के बहुत फायदे होते है। बाल गिरने की समस्या को भी ये झट से दूर कर देता है। इसके साथ ही ये समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालों की समस्या को भी हल करता है। tips hair growth hindi

चुकंदर का रस –

चुकंदर बालों व् त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी व् सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है। इसका रस पिने से आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है, साथ ही इसके पिने से शरीर में खून बढ़ता है, त्वचा में ग्लो, लालिमा आती है।

नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) –

कोकोनट मिल्क में विटामिन, कैल्सियम, आयरन, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है। ये बालों की रक्षा करता है, उसकी ग्रोथ बढाता है, गिरना कम करता है। 
आप कोकोनट मिल्क को अपने आहार में शामिल करके इसका फायदा ले सकते है। इसके अलावा आप कोकोनट मिल्क से सर पर मसाज करें, इसे 1 घंटे बाद धों लें। महीने 3-4 बार ऐसा करें।

प्याज का रस –

प्याज के रस में सल्फर होता है, जिससे बालों का गिरना कम होता है। इसे लगाने से जड़ो में खून का बहाव भी बढ़ता है। प्याज में एंटीओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती है। 
जिससे ये बालों की जड़ की पूरी तरह से रक्षा करता है, किसी भी तरह के कीटाणु को ये नष्ट कर देता है। tips hair growth hindi
यह सभी नुस्खे घरेलू हैं जो कि सस्ते होने के साथ-साथ शत प्रतिशद लाभ देते हैं। और इनके किसी भी तरह के गलत दुष्परिणाम नहीं होते। Home tips hair growth hindi आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखे।

बाल बढाने का तेल बाल बढ़ाने के उपाय बाल लंबे करने के घरेलू उपाय बाल लंबे करने के तरीके बाल लम्बे करने का तेल बाल लम्बे करने के टोटके बाल लम्बे कैसे करे बालों को लंबा करने के उपाय
logoblog

Thanks for reading स्वस्थ और लम्बे बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे | Tips Hair Growth Hindi

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment